कोरोना से सजग गाँव, क्या शहर भी हैं सतर्क? चौकसी और सतर्कता से कोरोना को गाँव में नहीं मिली एन्ट्री

बिहार के मोतिहारी जिला के बसवरिया गाँव ने बहार से आनेवालों को रोका

भारत में कोरोना वायरस को फैलने से रोक पाने में हम कितने सजग, सावधान और त्वरित कार्यवाही करने में कितने सक्षम हैं ये इस बात से साफ हो जाता है कि कल 30 मार्च 2020 को भारत के मोतीहारी जिला जो पूर्वी चम्पारण के नाम से भी जाना जाता है वहाँ के वार्ड संख्या 9 में स्थित मुफस्सिल पुलिस थानान्तर्गत पतौरा पंचायत के बसवरिया गाँव में कुछ लोग अचानक नेपाल की सीमा लांघकर आ पहुँचे जिनके पास कोरोना संक्रमित न होने का कोई प्रमाण नहीं था। इस खबर में इन व्यक्तियों का सीमा पार कर गाँव तक पहुँच जाना बेशक प्रशासन की लापरवाही, बड़ी चूक और प्रशासन में लचरता को दर्शाता है जो बेहद गम्भीर भी है परन्तु हमारे लिए ये खबर और भी खास इस कारण बन जाती है क्योंकि इन लोगों को गाँव के अंदर प्रवेश करने से गाँव के बाहर ही रोक दिया गया वो भी गाँव के ही निवासियों द्वारा। गाँव में चैकसी रखने वाले वार्ड सदस्य विकास सहनी और अभिषेक कुमार को भनक लगी कि नेपाल से कुछ लोग गाँव में प्रवेष करने आए थे तो उन्होंने फौरन ग्राम प्रधान को संपर्क कर इस बात की सूचना दी।

ग्राम प्रधान ने मामले की गंभीरता को समझते हुए फौरन अपने प्रतिनिधी संजय शुक्ला को मौके पर जाकर स्थिति का जायज़ा लेने के लिए रवाना कर दिया। वार्ड सदस्य विकास सहनी, अभिषेक कुमार और ग्राम प्रधान के नुमाइन्दे संजय शुक्ला ने फौरन कार्यवाही करते हुए इन सभी अगन्तुकों को गाँव में घुसने से ही रोक दिया और कहा कि उन्हें अस्पताल से जाँच करा कर कोरोना संक्रमित न होने की पर्ची लाने पर ही गाँव में प्रवेश करने दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसा न करने पर प्रशासन को कार्यवाही के लिए तलब किया जाएगा जिसके बाद उन लोगों को अस्पताल का रूख करना पड़ा और वे गाँव में प्रवेश नहीं कर सके। ये विकास सहनी और संजय शुक्ला की चैकसी का ही नतीजा था कि सारे गाँव वासी कोरोना संक्रमण जैसे एक बड़े खतरे से बच गए।

क्या हमारा प्रशासन इतनी चुस्ती, इतनी फुर्ती और इतनी चैकसी नहीं दिखा सकता? कम से कम ऐसे बीमारी की महामारी के आपदा के समय तो दिखना ही चाहिए। आप क्या सोचते हैं आप अपनी राय हमें वीडियो के नीचे कमेन्ट बाॅक्स में लिखकर अवश्य भेजें।

You may also like...

Delhi

Mist
Humidity: 77
Wind: 0 km/h
22 °C
19 36
24 Mar 2016
23 38
25 Mar 2016